Friday, September 18, 2020

करेले के फायदे और नुकसान-Advantages and Disadvantages of Bitter Gourd

करेला की खेती मुख्य रूप से उष्ण कटिबंध में की जाती है, विशेषकर चीन, भारत, पूर्वी अफ्रीकी, मध्य, दक्षिण अमेरिका और कैरिबियन। जब आप करेले का नाम सुनते हैं, तो आपके स्वाद की कलियाँ इस कड़वी सब्जी के कड़वे पक्ष को समझने लगती हैं, जिससे स्वास्थ्य लाभ होता है। खासकर, यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको इस सब्जी को अपने नियमित आहार में शामिल करना होगा। इस सब्जी के स्वस्थ होने का कारण यह है कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का भार होता है जो आपके शरीर को उन बीमारियों से मुकाबला करने में मदद कर सकता है जिनसे आप ग्रस्त हो सकते हैं।


तो चलिए समझते है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है और कितना नुक्सानदायक

Indian Bitter Melon picture


करेले में कड़वाहट किस कारण उत्पन्न होती है?

फल सहित पौधे के सभी भाग मोमोरडिसिन नामक यौगिक की उपस्थिति के कारण कड़वे होते हैं।

उच्च पोषण

करेला विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें ए और सी जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। इसमें पालक और ब्रोकली के बीटा-कैरोटीन से दोगुना कैल्शियम होता है। करेले में विभिन्न एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मौजूद होते हैं।

यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, इस प्रकार हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। वह सब कुछ नहीं हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

करेला विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें ए और सी जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। इसमें पालक और ब्रोकली के बीटा-कैरोटीन से दोगुना कैल्शियम होता है। करेले में विभिन्न एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मौजूद होते हैं।

पाचन में सहायता करता है

यह आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। करेले के नियमित सेवन से कब्ज और अपच से राहत मिलती है। यह स्वस्थ आंत बैक्टीरिया का समर्थन करता है, जो पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण का पक्षधर है।

वजन कम करता है

करेला कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट में कम होता है। ये गुण मिलकर वज़न प्रबंधन में मदद करते हैं। यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है, इसलिए आप अधिक खाने से बचें। यह जिगर को पित्त अम्लों को स्रावित करने के लिए उत्तेजित करता है जो शरीर में वसा के चयापचय के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, करेले में 80-85% पानी होता है, जो भूख का एक सार्वभौमिक दमन है। यह चयापचय में भी सुधार करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए बढ़िया है

Bitter gourd is a superfood for overall health and fitness.

करेले में पॉलीपेप्टाइड होता है, एक इंसुलिन जैसा कंपाउंड और चारेंटिन होता है, जिसमें मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। ये घटक सक्रिय रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह चयापचय को नियंत्रित करने और शरीर द्वारा उपयोग की गई चीनी के उपयोग से इंसुलिन के स्तर में अप्रत्याशित स्पाइक्स और बूंदों को रोकने में मदद करता है। करेला हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में काम करता है। यह घुलनशील फाइबर का समृद्ध स्रोत है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

साइड इफेक्ट्स और सुरक्षा

करेले ज्यादातर लोगों के लिए POSSIBLY SAFE है जब मुंह अल्पावधि (3 महीने तक) द्वारा लिया जाता है। करेले कुछ लोगों में पेट खराब कर सकते हैं।

विशेष सावधानियां और चेतावनी:

गर्भावस्था और स्तनपान: करेले  गर्भावस्था के दौरान मुंह से लिया जाता है। कड़वे तरबूज में कुछ रसायनों से मासिक धर्म शुरू हो सकता है और जानवरों में गर्भपात हो सकता है। स्तनपान के दौरान करेले  के उपयोग की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त नहीं है। सुरक्षित पक्ष पर रहें और उपयोग से बचें।

मधुमेह: करेले  रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। यदि आपको मधुमेह है और अपने रक्त शर्करा को कम करने के लिए दवाएं लें, तो कड़वे तरबूज को जोड़ने से आपके रक्त में शर्करा की मात्रा कम हो सकती है। अपने ब्लड शुगर को ध्यान से देखें।

ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज (G6PD) की कमी: G6PD की कमी वाले लोग करेले खाने के बाद "फेविज्म" विकसित कर सकते हैं। फेविज्म एक ऐसी स्थिति है जिसका नाम फेवा बीन के नाम पर रखा गया है, जिसे कुछ लोगों में "थका हुआ रक्त" (एनीमिया), सिरदर्द, बुखार, पेट दर्द और कोमा का कारण माना जाता है। कड़वे तरबूज के बीज में पाया जाने वाला एक रसायन फवा बीन्स में रसायनों से संबंधित है। यदि आपके पास G6PD की कमी है, तो करेले से बचें।

करेले का सेवन कैसे करें

करेले का सेवन सब्जी के रूप में, जूस में किया जा सकता है, या इसे सेब और पालक में मिलाकर स्मूदी में बनाया जा सकता है। आप इसे सूप के रूप में पके हुए चिप्स के रूप में भी बना सकते हैं, इससे पराठे बना सकते हैं और इसे चटनी और अचार में बदल सकते हैं।


No comments:

Post a Comment